Home Remediesगेस के घरेलू नुस्खे | Ges ke Gharelu Nuskhe

गेस के घरेलू नुस्खे | Ges ke Gharelu Nuskhe

गेस के घरेलू नुस्खे | Ges ke Gharelu Nuskhe

गलत खान-पान की वजह से आज के समय में न सिर्फ बड़े-बूढ़े बल्कि बच्चे और युवा भी पेट में गैस की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर समय चलते इसका इलाज नहीं किया गया तो लंबे समय के लिए दिक्कत पैदा हो सकती है। गैस का इलाज घर पर ही मौजूद कुछ चीजों से किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

नींबू और बेकिंग सोडा :- नींबू और बेकिंग सोडा गैस की समस्या को चुटकियों में दूर करता है। एक नींबू के रस में बेकिंग सोडा डालें फिर इसमें पानी तथा थोड़ा और बेकिंग सोडा डालें, इसे अच्छे से घोल लें, धीरे-धीरे इसका सेवन करें। आप चाहें तो एक गिलास पानी में सिर्फ बेकिंग सोडा भी डालकर पी सकते हैं।

पुदीना:- पुदीने के पत्ते को चबाएं या फिर 4 से 5 पत्तियों को एक कप पानी के साथ उबाल लें। पानी को गुनगुना होने दें और फिर सेवन करें।

लहसुन :- लहसुन में मौजूद तत्व गैस की समस्या से राहत दिलाते हैं। पानी में लहसुन की कुछ कलियां उबालें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर और जीरा मिलाएं। इसे छानें और ठंडा होने के बाद पिएं। जल्द ही असर देखने के लिए दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

सौंफ :- गैस बनने पर पानी को गर्म करके इसमें सौंफ मिलाकर पीने से आराम मिलता है। आप चाहें तो सौंफ की पत्तियों को चबा भी सकते हैं।

अदरक :- गैस की समस्या से निजात पाने के लिए अदरक का सेवन करें। इसके लिए अदरक, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा लें और पानी में अच्छी तरह घोल दें, साथ ही इसमें एक चुटकी हींग भी डालें। दिन में एक-दो बार इसे पीने से आपको आराम मिलेगा

ऐलोवेरा जूस :- गैस, कब्ज, डायरिया जैसे कारणों से होने वाले पेट दर्द में ऐलोवेरा जूस काफी राहत देता है, आधा कप ऐलोवेरा जूस आपके पेट में जलन से लेकर दर्द को दूर कर देता है।

हींग :- गैस बनने पर हींग वाला पानी पीने से आराम मिलता है, इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाएं और दिन में दो से तीन बार पिएं, जल्द ही आपको आराम मिलेगा। अगर हींग का पानी पीने में दिक्कत होती है तो आप हींग में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और पेट पर इसे मलें। कुछ ही समय बाद आपकी गैस की समस्या छूमंतर हो जाएगी।

मेथी दाना :- मेथी दाने को थोड़ा सा भून लें और फिर उसे पीसकर पाउडर बना लें, इसे गर्म पानी के साथ लें, ध्यान रहे कि मेथी दाना ज्यादा न सिके व पानी भी ज्यादा गर्म न हो।

दालचीनी :- दालचीनी गैस की समस्या दूर करने में मदद करती है, इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पीजिए आप चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकते है।

अनार :- अनार में कई गुणकारी तत्व होते हैं, अगर गैस के कारण पेट में दर्द है तो अनार के दानों को काले नमक के साथ लें, इससे आपको राहत महसूस होगी।

Leave a Reply

LATEST NEWS

16,985FansLike
5,321FollowersFollow
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

मंडी भाव अपडेट

रोचक बात

Whatsapp स्टेटस